वर्डप्रेस विजेट आपके साइडबार में सामग्री और सुविधाएँ को जोड़ते हैं। साइड बार में जो भी देखते है वो विजेट के होने से दिखता है | विजेट को किसी कोड अनुभव या विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है।

विजेट मूल रूप से उपयोगकर्ता को वर्डप्रेस थीम का डिज़ाइन और संरचना नियंत्रण देने का एक सरल और आसान तरीका प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो कि हेडर, फ़ूटर, और अन्य जगहों को शामिल करने के लिए है। 

वर्डप्रेस विजेट छोटे स्वतंत्र घटक हैं जो उपयोगकर्ताओं को आपके नए वर्डप्रेस ब्लॉग पर एक विशेष फ़ंक्शन लागू करने की अनुमति देते हैं। बस एक विजेट को सक्षम करके, उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग का विस्तार कर सकते हैं और पूर्वनिर्धारित क्षेत्रों पर अतिरिक्त जानकारी दिखा सकते हैं।

विजेट्स  सेटअप कैसे करे 

हमें डैशबोर्ड पे      Appearance > Widgets  ऑप्शन में जाना है |

एक विजेट चुनें और  उसे ड्रैग कर के ले आए , जहाँ आप इसे प्रदर्शित करने की इच्छा रखते हैं | दूसरा तरीका है विजेट को चुने और एरो को  क्लिक कर ले और कहा विजेट को ले जाना है उसे चुने और ऐड का बटन दबाले | 

यदि आप विजेट को हटाना चाहते हैं, लेकिन भविष्य के उपयोग के लिए इसकी सेटिंग को बचा सकते हैं, तो बस इसे निष्क्रिय(Inactive) विजेट क्षेत्र में खींचें। आप उन्हें वहां से कभी भी वापस जोड़ सकते हैं। यह विशेष रूप से तब मददगार होता है जब आप कम या अलग विजेट क्षेत्रों वाले किसी विषय पर स्विच करते हैं।

टेक्स्ट  विजेट (Text Widget)

Text Widget सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला WordPress Widget है जो हर वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के साथ आता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने वर्डप्रेस साइटों पर पाठ, वीडियो, चित्र, कस्टम सूची और बहुत कुछ जोड़ने की अनुमति देता है।

ई-मेल न्यूज़लेटर – आप एक फॉर्म जोड़ सकते हैं जो आपकी साइट आगंतुकों को आपके ई-मेल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने की अनुमति देता है। इसमें अक्सर HTML शामिल होता है, इसलिए टेक्स्ट विजेट विशेष रूप से सहायक होता है क्योंकि यह आपको इसके भीतर मूल HTML मार्कअप को शामिल करने की अनुमति देता है।

बिज़नेस टाईमटेबल प्रदर्शित करें: आप अपने व्यवसाय संचालन के उन दिनों और घंटों को प्रदर्शित कर सकते हैं, जहाँ हर कोई उन्हें आसानी से देख सकता है।

विशेष आयोजनों और नोटिसों की घोषणा: यदि आपके संगठन में एक विशेष बिक्री, एक नए स्टाफ सदस्य के बारे में एक घोषणा है, तो आप कुछ ही सेकंड में इन प्रकार की चीजों को जल्दी से पोस्ट करने के लिए टेक्स्ट विजेट का उपयोग कर सकते हैं। आपकी जगह।

अफिलेट और बैनर   – आप अपने ऑफिलेट लिंक या बैनर को आसानी से डाल सकते है | 

यह एक ऐसा जोड़ है जिसका उपयोग दुनिया भर की कई वेबसाइटों में किया जाता है। अगली बार जब आपके पास कुछ कोडिंग होती है, जिसे आपकी साइट पर कॉपी-पेस्ट करने की आवश्यकता होती है, तो टेक्स्ट विजेट मददसे से इसे बनाया जा सकता है |