वेबसाइट बनाने में एक योजना (Planning) महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको उद्देश्यों को पूरा करने और अपने अंतिम लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए नींव है।

वेबसाइट बनाने की योजना (Plan) होने से आपको किसी परियोजना के पूर्ण दायरे को परिभाषित करने में मदद मिलती है, साथ ही  यह आपको केंद्रित रहने, लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करने, समय सीमा को पूरा करने, सफलता को मापने में  भी मदद करता है।

[su_highlight]नई वेबसाइट की योजना बनाते समय कई व्यवसाय मालिकों द्वारा की गई एक आम गलती यह है कि वे अपने उपयोगकर्ताओं की दृष्टिकोण से चीजों पर विचार किए बिना केवल अपनी इच्छा और जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।[/su_highlight]

 

अपना उद्देश्य और लक्ष्य निर्धारित करे | 

आपकी वेबसाइट का उद्देश्य क्या है? क्या यह आपके व्यवसाय के लिए प्रचार पाने के लिए है? अपनी इन्वेंट्री बेचने के लिए? किसी कारण के समर्थन में रैली करने के लिए?

आपकी वेबसाइट के उद्देश्य, साथ ही साथ आपके लक्षित दर्शकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने लक्ष्यों को भी परिभाषित करना चाहिए।

आप प्रति माह कितने विजिटर की उम्मीद करते हैं? आप अपने न्यूज़लेटर के लिए कितनी उम्मीद करेंगे? बिक्री में आप कितना बनाने की उम्मीद करते हैं?

अपनी वेबसाइट के लिए मापने योग्य, विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें जो आपके मार्केटिंग लक्ष्यों के अनुरूप हों। 

 

अपने वेबसाइट का बजट बनाए 

चाहे आप एक स्थापित, मध्यम आकार के संगठन या एक शानदार स्टार्ट-अप हों, आपको हमेशा अपनी वेबसाइट के खर्चों के लिए एक बजट निर्धारित करना चाहिए।

इसमें संभवतः वेब डिज़ाइन, थीम , प्लगइन्स और वेब होस्टिंग के लिए धन शामिल होगा | इसके अलावा आपकी प्रोडक्ट्स के  एडवरटाइजिंग का बजेट  ही शामिल होगा | 

वेबसाइट बनाने का कम से कम खर्चा साल का ५०० आएगा और ज्यादा ये आप पे निर्भर है | नॉर्मली ५००० में बढ़िया वेबसाइट बन सकती है | 

 

अपने प्रतियोगी की वेबसाइट की रिसर्च  करें |  

अपने मुख्य प्रतियोगियों की वेबसाइटों पर एक नज़र डालें और ध्यान दें कि वे क्या अच्छा करते हैं, वे क्या बेहतर कर सकते हैं और कुछ भी जो आप उनसे सीख सकते हैं।

आप अपने कॉम्पिटिटर और आप के बिज़नेस के रिलेटेड जो भी वेबसाइट होगी उसे देखेंगे तो आप को अपनी साइट कैसी होनी  चाहिए इसका पिक्चर दिमाग मे तैयार होगा  |  आप को कागज़ पे उतार के रखना है |

 

सामग्री रणनीति बनाएँ। (Content Strategy)

आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह की सामग्री प्रदर्शित करेंगे? सामग्री मूल रूप से कुछ भी है जो आपके विजिटर/ग्राहक  को जानकारी देती है। 

वेबदैनिकी डाक , दस्तावेज़ , वीडियो , चित्र (जैसे गैलरी में) , स्लाइडशो , एंबेडेड सोशल मीडिया फीड्स (जैसे आपका ट्विटर स्ट्रीम या फेसबुक पेज अपडेट)

आपने अपने प्रतिद्वंद्वियों को देखा, अपनी सामग्री सूची को पूरा किया और अब उस सभी  उपयोगी डेटा को लेने और अपने साइटमैप को आकार देने का समय आ गया है।

इस स्तर तक यह अच्छी तरह से स्पष्ट हो सकता है कि आपकी वेबसाइट को किन पृष्ठों को शामिल करने की आवश्यकता है और उन्हें कैसे वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

आप अपने साइटमैप को बनाने के लिए एक स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं।

यह तय करें कि आप किन पृष्ठों का उपयोग कर रहे हैं और प्रत्येक में कौन सी सुविधाएँ होंगी। अधिकांश वेबसाइटों में एक About और Contact पेज होता है |

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पृष्ठ आपके व्यवसाय की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

  • अपनी वेबसाइट को हल्का रखें ताकि यह जल्दी से लोड हो।
  • पेज पर कंपनी का लोगो और टैग लाइन प्रमुख बनाएं।
  • शैलियों और रंगों को वेबसाइट पर लगातार रखें।
  • महत्वपूर्ण जानकारी और सुविधाएँ (जैसे, आपका न्यूज़लेटर साइन-अप फ़ॉर्म) को ऊपर रखें।
  • एक बार जब आप अपनी साइट बना लेते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि सभी पेज और ग्राफिक्स सही ढंग से लोड हैं। 
  • विभिन्न ब्राउज़रों (क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, एज और सफारी) पर अपनी साइट का पूर्वावलोकन करे |
  • साथ ही साथ मोबाइल डिवाइस (स्मार्टफोन और टैबलेट) पर भी सभी तत्व दिखाई दें और काम करें।

अब आप उपयुक्त रूप से एक वेबसाइट के डिजाइन और विकास को तैयार करने के लिए तैयार हैं जो समझ में आता है, आपके उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करता है और उन्हें ग्राहकों में परिवर्तित करता है।