वेबसाइट दुर्घटनाग्रस्त (क्रैश) से बदतर कुछ भी नहीं है। साइट के मालिक, विशेष रूप से ऑनलाइन स्टोर के मालिक, उनकी वर्डप्रेस वेबसाइट के डाउन होने पर  ट्रैफ़िक में गिरावट आती हैं।

 

वर्डप्रेस वेबसाइट का समस्या निवारण के उपाय 

आपकी वर्डप्रेस साइट डाउन होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, और आवश्यक जांच करने से आपको अपनी वेबसाइट को वापस लाने और चलाने में मदद मिलेगी।

कुछ ऐसे कारण देखते है के उससे अपनी वेबसाइट पे परिणाम हो जाता है |

 

सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में वेबसाइट डाउन हो गयी है | 

हाँ। यह हो सकता है। आप अपनी वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

यह संभव है कि आपका इंटरनेट कनेक्शन गलती कर रहा हो।

जब आप सुनिश्चित कर लें कि आपके वाईफाई ने आपको धोखा नहीं दिया है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट वास्तव में नीचे है (या नहीं)।

क्या आपने अपने डोमेन और होस्टिंग को रिन्यू किया है?

आपने अपनी वेबसाइट शुरू करते समय जो डोमेन खरीदा था वह एक्सपायरी डेट के साथ आता है। इसे वार्षिक आधार पर रेन्यु किया जाना चाहिए और यदि यह नहीं है, तो आप अपनी वेबसाइट तक नहीं पहुंच पाएंगे। सुनिश्चित करें कि आपने अपने डोमेन रजिस्ट्रार को अपना बकाया भुगतान कर दिया है|

यदि आपका डोमेन होस्टिंग एक्सपायर तो उसे तुरन्त ही रिन्यू  कर ले |

अपने वर्डप्रेस अपडेट की जाँच करें| 

जब आप अपने वर्डप्रेस अपडेट को ऑटोमेटिक रूप से अपडेट करते हैं, तो यह अक्सर खराब इंटरनेट कनेक्शन या अन्य तकनीकी कारणों के कारण बीच में ही रुक जाता है जिसके परिणामस्वरूप दुर्घटनाग्रस्त वेबसाइट हो सकती है।

आपके वर्डप्रेस के आंशिक अपडेट का मतलब है कि आपका डेटा अभी भी बैकअप में है और नए संस्करण में पूरी तरह से बहाल नहीं किया गया है जो आपकी वेबसाइट को रखरखाव मोड पर रख सकता है और अप्राप्य बन सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को पुनः प्राप्त करने के लिए .mainurance फाइल को हटा दें। हालाँकि, आप “स्थापना विफल” होने की सूचना तब तक प्राप्त करेंगे जब तक आप अपने वर्डप्रेस को पूरी तरह से अपडेट नहीं कर लेते।

लेकिन ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने htdocs / Yoursite / wp-content / नवीनीकरण फ़ाइल को अपडेट किया है और इसे लिखने योग्य बनाया है।

आउटडेटेड थीम और प्लगइन्स

वर्डप्रेस के लिए मुफ्त थीम और प्लग इन का उपयोग करना आम है लेकिन कभी-कभी यह उनकी वेबसाइट की कीमत पर हो सकता है। हालांकि मुफ्त थीम, आपकी वेबसाइट को मुफ्त प्लगइन्स की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचा सकती है।

अधिकांश मुफ्त थीम नियमित रूप से अपडेट नहीं की जाती हैं। चूंकि वर्डप्रेस कोर रोल आउट अक्सर जारी करता है, इसलिए ये मुफ्त थीम नए वर्डप्रेस संस्करणों के साथ असंगत हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप टूटी हुई साइटें होती हैं। 

आप थीम और प्लगइन को डीएक्टिवेट कर के देख सकते है के किस वजह से प्रॉब्लम आ रही है , और उसे सुधार कर सकते है |

एचटीटीपी एरर 503 के बारे में

503 सेवा अनुपलब्ध त्रुटि एक सर्वर-साइड त्रुटि है जो तब दिखाई देती है जब आपका सर्वर आपका अनुरोध प्राप्त करता है, लेकिन इसे संसाधित करने में असमर्थ होता है या अनुरोध को संभालने के लिए तैयार नहीं होता है। यह आमतौर पर वर्डप्रेस पर दिखाई देता है जब आपका सर्वर रखरखाव के अधीन होता है या सर्वर के अतिभार के कारण होता है। कभी-कभी, आपके विषय या प्लगइन में एक दोषपूर्ण PHP कोड 503 त्रुटि का कारण बन सकता है।

कभी-कभी आपको निम्न के रूप में 503 सेवा अनुपलब्ध त्रुटि दिखाई दे सकती है:

  • 503 Error
  • HTTP 503
  • HTTP Error 503
  • 503 Service Unavailable
  • 503 Service Temporarily Unavailable
  • Error 503 Service Unavailable
  • The server is temporarily unable to service your request due to maintenance downtime or capacity problems. Please try again later.

सर्वर लोड उच्च यातायात  से 

जब एक वर्डप्रेस साइट उच्च यातायात का सामना करती है, तो सर्वर अतिभारित हो जाते हैं और इस त्रुटि को प्रदर्शित करते हैं। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें फिर पृष्ठ को पुनः लोड करने का प्रयास करें क्योंकि यह त्रुटि संभवतः अस्थायी है और कुछ मिनटों में स्वचालित रूप से हल हो जाएगी।

अपने प्लगइन्स की जाँच करें

एक प्लगइन में एक खराब कोड PHP स्क्रिप्ट 503 त्रुटि का कारण बनने वाले सबसे आम गलती में से एक है।

अपने थीम्स की जाँच करें

दोषपूर्ण PHP स्क्रिप्ट 503 सेवा की अनुपलब्ध त्रुटि का एक कारण भी हो सकती है। इसलिए, आपको थीम फ़ोल्डर में दोषपूर्ण PHP स्क्रिप्ट की जांच करने की आवश्यकता है। इसके लिए, आपको सक्रिय थीम फ़ोल्डर का नाम बदलकर कुछ भी पसंद करना होगा जो आपको पसंद है।

एप्लिकेशन> (आपका DB फ़ोल्डर)> public_html> wp-content और थीम खोलें।

 

आखरी शब्द

अपनी वेबसाइट को कुछ सेकंड के लिए भी नीचे देखना मज़ेदार नहीं है। यदि ऐसा होता है, हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि घबराएं नहीं और लेख में ऊपर वर्णित सभी जांचों को करना शुरू करें। ऐसा करने से किसी भी वास्तविक क्षति को पूरा करने से पहले आपको मुद्दों को सुलझाने में सबसे अधिक मदद मिलेगी।