अपने वेबसाइट की संपूर्ण एसईओ अभियान की आधारशिला आपके कीवर्ड होंगे। सही कीवर्ड के बिना हम गलत दिशा में जा सकते  हैं। 

कीवर्ड रिसर्च आपको विशिष्ट खोज डेटा प्रदान करता है जो आपको सवालों के जवाब देने में मदद कर सकता है|

  • क्वेरी – लोग क्या खोज रहे हैं?
  • वॉल्यूम – कितने लोग इसे खोज रहे हैं?
  • डिफिकल्टी – गूगल में इस क्वेरी के लिए कितनी कीवर्ड डिफिकल्टी है ?
  • आउटपुट  – दर्शक किस प्रारूप (फॉर्मेट) में उस जानकारी को चाहते हैं?

कीवर्ड रिसर्च क्या है?

कीवर्ड रिसर्च उन वर्ड्स को खोजने, विश्लेषण और उपयोग करने का एक एसईओ अभ्यास है जिसका उपयोग लोग इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए करते हैं।

आसान शब्दों में, Keyword Research वेबसाइट पे आनेवाले ट्रैफिक की जान होती है | हमारे पास जो ट्रैफिक आता है वो सर्च इंजिन पे कीवर्ड टाइप होनेवाले शब्दों पे निर्भर होता है |

इसी ट्रैफिक को कीवर्ड के जरिये हमें सर्च इंजिन में रैंक करके अपने पास लाना होता है | किस तरीके से ट्रैफिक बढ़ाया जाए  इसका अभ्यास करना ही कीवर्ड रिसर्च है | 

सीधे शब्दों में , आपको इस बात का पता लगाना है कि लोग किस कन्टेन्ट को खोज (तलाश ) रहे है | इसे खोजने के लिए किन कीवर्ड का उपयोग कर रहे है | इस प्रकिया को कीवर्ड रिसर्च कहा जाता है |

कीवर्ड रिसर्च क्या है

कीवर्ड रिसर्च कब करे ?

हमें अपने वेबसाइट को लोगो को दिखाने के लिए सर्च इंजिन का सहारा लेना होता है | सभी लोगो को अपने वेबसाइट की जानकारी नहीं होती |

लोग उन्हें लगनेवाली चीजे सर्च इंजिन के माध्यम से ढूढने की कोशिश करते है | हमें ज्यादा से ज्यादा दर्शको  सामने हमारी बाते पहुचानी है | 

इसके लिए Keyword Research आमतौर पर किसी भी वेबसाइट के सर्च  इंजन ऑप्टिमाइज़ करने का प्रथम चरण है।

सबसे अधिक बार, यह तब आवश्यक होता है जब आप:

  • एक नई Niche की तलाश में| 
  • नए content idea की तलाश में| 
  • अपनी मौजूदा सामग्री (content) का अनुकूलन करना| 

कीवर्ड रिसर्च करने के क्या फायदे है ?

कीवर्ड रिसर्च करना हर एक वेबसाइट/ब्लॉग के लिए जरुरी होता है | इससे आपके Niche के बारे में क्या लोग सर्च कर रहे है और अपना फोकस कहा पे रखना है ये तय करने में आसानी होती  है|

इससे वेबसाइट के रैंक और ट्रैफिक में सुधार आएगा |हमें इससे मार्केट में क्या ट्रेन्ड है और नए कीवर्ड के  आइडियाज मिलेंगे |

हमारे वेबसाइट के जो keyword rank  रैंक कर रहे उसके नजदीक (related keyword ) के कीवर्ड से आप दूसरे पोस्ट में भी रैंक बढ़ाने की कोशिश कर सकते है |

कीवर्ड रिसर्च प्रोसेस 

कीवर्ड रिसर्च से हम पहले अपने वेबसाइट के लिए अपने टॉपिक के अनुसार कोनसे मुख्य कीवर्ड का उपयोग किया जा सकता है | उसका एनालिसिस कर के कुछ कीवर्ड खोज लेंगे |

अपने टॉपिक के हिसाब से हमने इक्कठा किये कीवर्ड की लिस्ट बनाके उसका उपयोग कर के वेबसाइट बना लेंगे | 

 सीड (बीज) कीवर्ड 

सीड (बीज) कीवर्ड आपके कीवर्ड रिसर्च की नींव हैं। वे आपके Niche को परिभाषित करते हैं और आपको अपने प्रतियोगियों की पहचान करने में मदद करते हैं।

यदि आपके पास पहले से कोई उत्पाद या व्यवसाय है जिसे आप ऑनलाइन प्रचारित करना चाहते हैं, तो बीज कीवर्ड के साथ आना उतना ही आसान है जितना कि उस उत्पाद का अपने शब्दों में वर्णन करना या विचार-मंथन करना कि दूसरे लोग इसे कैसे खोज सकते हैं।

सीड कीवर्ड का सशोधन आप दो प्रकार से कर सकते है | 

  • मॉनेटिज़शन फर्स्ट अप्रोच 
  • Niche डाउन अप्रोच 

कीवर्ड आइडिया जनरेट करें

अब हमारे पास अपने सीड कीवर्ड खोजशब्द  तैयार हैं। अगला कदम प्रासंगिक कीवर्ड विचारों की एकबड़ी सूची उत्पन्न करना है, जबकि यह भी अच्छी तरह से समझ लेना है कि आपके Niche के लोग गूगल में क्या खोज रहे हैं।

इसे हम चार अच्छे तरीके हैं इससे कर सकते है :

  • देखें कि हम किस कीवर्ड के लिए पहले से रैंक करते हैं| 
  • देखें कि आपके प्रतियोगी किन कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रहे हैं| 
  • कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करें| 
  • अपने Niche का अच्छी तरह से अध्ययन करें| 

देखें कि हम किस कीवर्ड के लिए पहले से रैंक करते हैं| 

यदि अपनी पहले से ही वेबसाइट बनाए हुए हैं, तो हमें पहले से ही कुछ कीवर्ड के लिए गूगल में रैंकिंग मिली होगी। इसे हमें अपने गूगल एनालिटिक्स या सर्च कन्सोल का सहारा लेना है |

 इसके जरिए हमारे पास अपने वेबसाइट के कोनसे कीवर्ड से हमें ट्रैफिक आ रहा है और किस कीवर्ड को हम थोडी मेहनत के सहारे अच्छे पोजीशन पे ला सकते है |

सर्च कंसोल हमारे द्वारा रैंक किए जाने वाले प्रत्येक कीवर्ड के लिए आपकी औसत स्थिति दिखाता है और यह आपको कितने इंप्रेशन और क्लिक हुए है वो दिखाता है। 

यदि आपको अधिक डेटा की आवश्यकता है, तो आप Ahrefs की साइट एक्सप्लोरर टूल में “ऑर्गनिक कीवर्ड” रिपोर्ट देख सकते हैं| Ahrefs एक पेड टूल है |

देखें कि आपके प्रतियोगी किन कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रहे हैं| 

संभावना है, आपके प्रतिद्वंद्वियों ने पहले ही आपके लिए सभी खोजशब्द अनुसंधान कार्य किए हैं। इसलिए आप उन खोजशब्दों पर शोध कर सकते हैं, जिनके लिए वे रैंक करते हैं और सर्वश्रेष्ठ लोगों को चेरी-पिक करते हैं।

यदि आपको पता नहीं है कि आपके प्रतियोगी कौन हैं, तो बस अपने बीज कीवर्ड Google में डालें और देखें कि सामने वाले पृष्ठ पर कौन रैंक करता है।

आप संबंधित उद्योगों में सर्च करके आप बहुत से बेहतरीन कीवर्ड खोज सकते हैं|

कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करें| 

अपने कॉम्पिटिटर के ब्लॉग का रिसर्च कर के आप बहुत से कीवर्ड प्राप्त कर सकते है |

आपको कुछ ऐसे अनूठे कीवर्ड की तलाश करनी होगी जो आपके किसी भी प्रतियोगी ने अनदेखा किया हो।

इसे करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करना है।

  • Google Keyword Planner
  • Ahrefs
  • SEMRush
  • Ubber Suggest

आपके द्वारा चुने गए टूल के बावजूद, अच्छा कीवर्ड को खोजने के लिए कोई सिस्टम नहीं है। बस अपने सीड कीवर्ड दर्ज करें और रिपोर्ट और फिल्टर के साथ खेलें जब तक आप कुछ मनचाहे कीवर्ड नहीं मिल जाते।

कीवर्ड करते वक्त निचे दिए गए ऑप्शन का उपयोग कर सकते है |

  • कीवर्ड कठिनाई
  • खोज मात्रा (सर्च वॉल्यूम)
  • क्लिक्स
  • क्लिक प्रति खोज
  • प्रति क्लिक लागत
  • वापसी की दर
  • किसी कीवर्ड में शब्दों की संख्या

अपने Niche का अच्छी तरह से अध्ययन करें| 

अपने Niche को अच्छी तरह से अध्ययन करके आप कुछ बेहतरीन कीवर्ड खोज सकते हैं, जो आपके Niche में कोई भी अभी तक ध्यान नहीं दे रहा है।

अपने संभावित ग्राहकों के जगह पे खुद को रख ले और सोचे – वे कौन हैं और उन्हें क्या परेशान करता है;

अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ बात करें, उन्हें बेहतर तरीके से जानें, उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा का अध्ययन करें| अपने ग्राहक कैसे खोज करते है उसे समझ ले | 

अपने Niche के समुदायों और सामाजिक नेटवर्क में एक सक्रिय भागीदार बनें।

कीवर्ड मेट्रिक्स को समझें

आप हजारों कीवर्ड विचारों के माध्यम से स्वयं को खोज रहे हैं और यह तय करने का प्रयास कर रहे हैं कि उनमें से कौन सा सूची में शामिल होने लायक है।

खोज मात्रा (सर्च वॉल्यूम)

यह मैट्रिक्स हमें किसी दिए गए कीवर्ड की समग्र खोज की मांग को दर्शाता है, यानी, दुनिया भर के लोगों (या किसी विशिष्ट देश में) ने इस कीवर्ड को गूगल में कितनी बार डाला है।

किसी कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम ट्रेंड की जांच करने के लिए आप Google Trends  नामक एक फ्री टूल का उपयोग कर सकते हैं|

क्लिक्स

आपने सर्च वॉल्यूम को देख के कितनी सर्च हो रही है समझ लिया, साथ ही आप उस वॉल्यूम में से कितनी क्लिक्स आ रही है ये जान सकते है | 

कीवर्ड कठिनाई

किसी कीवर्ड की रैंकिंग कठिनाई को मापने का सबसे अच्छा तरीका मैन्युअल रूप से खोज परिणामों का विश्लेषण करना और अपने एसईओ अनुभव का उपयोग करना है।

लेकिन यह कुछ ऐसा है जो आप एक साथ हजारों खोजशब्दों के लिए नहीं कर सकते। 

इसके कीवर्ड रिसर्च टूल्स की मदत लेके ये देख सकते है | आपके कीवर्ड को रैंक करने में आपको कितनी मेहनत लगनेवाली है |

कीवर्ड रिसर्च करते वक्त लगनेवाले टूल्स :

कोई कीवर्ड आपकी वेबसाइट पर कितना मूल्य जोड़ेगा? ये उपकरण आपको उस प्रश्न का उत्तर देने में मदद कर सकते हैं|

इससे आपकी रिसर्च बहुत आसान हो सकती है | कई टूल्स फ्री में मिलते है, लेकिन उसमे हमें बहुत लिमिटेशन होती है | 

  • फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल 
    • Google Keyword Planner
    • Google Trends
    • Google Suggestion
    • Answer The Public
    • SEO Quake
    • Reddit 
    • Quara 
  • पेड कीवर्ड रिसर्च टूल्
  • Ahrefs
  • SEMRush
  • KWFinder