अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल बनाने के लिए अपने वेबसाइट के विषय के कीवर्ड मुख्य भूमिका निभाते है। सही कीवर्ड के बिना हम गलत दिशा में जा सकते हैं।
पहले हमें ये देखना है की नए ब्लॉग के लिए कीवर्ड चाहिए या जो पुराना ब्लॉग है और कई कीवर्ड पे पहले से ही १०० पोजीशन के अंदर रैंक कर रहे है। दोनों के लिए अलग अलग स्ट्रैटेजी काम में आएगी।
नए ब्लॉग के लिए कीवर्ड की तलाश –
आपने अपने ब्लॉग के लिए पहले से कोई विषय सोचा है। और उसके बारे में काफी जानकारी हासिल की हुई है। तो फिर आपके पास सीड कीवर्ड होगा।
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अपने विषय के ब्लॉग पे काम करनेवाले कितनी वेबसाइट है उसे देखना होगा। उसकी एक लिस्ट बनाके कोई फ्री टूल के जरिए उस वेबसाइट कोनसे पेज रैंक कर रहे है वो देखे।
कीवर्ड रिसर्च आपको विशिष्ट सर्च डेटा प्रदान करता है जो आपको सवालों के जवाब देने में मदद कर सकता है|
कीवर्ड रिसर्च क्या है?
कीवर्ड रिसर्च उन शब्दों को खोजने, विश्लेषण और उपयोग करने का एक एसईओ अभ्यास है जिसका उपयोग लोग इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए करते हैं।
आसान शब्दों में, Keyword Research वेबसाइट पे आनेवाले ट्रैफिक की जान होती है | हमारे पास जो ट्रैफिक आता है वो सर्च इंजिन पे टाइप होनेवाले शब्दों पे निर्भर होता है |
इन्ही शब्दों को हमें सर्च इंजिन में रैंक करके अपने पास ट्रैफिक लाना होता है | अपने ब्लॉग पे किन शब्दों के जरिए ट्रैफिक बढ़ाया जाए इसका अभ्यास करना ही कीवर्ड रिसर्च है |
सीधे शब्दों में , आपको इस बात का पता लगाना है कि लोग किस कन्टेन्ट को खोज (तलाश ) रहे है | इसे खोजने के लिए किन कीवर्ड का उपयोग कर रहे है | इस प्रकिया को कीवर्ड रिसर्च कहा जाता है |
कीवर्ड रिसर्च कब करे ?
हमें अपने वेबसाइट को लोगो को दिखाने के लिए सर्च इंजिन का सहारा लेना होता है | सभी लोगो को अपने वेबसाइट की जानकारी नहीं होती |
लोग उन्हें लगनेवाली चीजे सर्च इंजिन के माध्यम से ढूढने की कोशिश करते है | हमें ज्यादा से ज्यादा दर्शको सामने हमारी बाते पहुचानी है |
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इसके लिए Keyword Research आमतौर पर किसी भी वेबसाइट के सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करने का प्रथम चरण है।
सबसे अधिक, तब आवश्यक होता है जब आप:
- एक नई Niche की तलाश में|
- नए content idea की तलाश में|
- अपनी मौजूदा सामग्री (content) का अनुकूलन करना|
कीवर्ड रिसर्च करने के क्या फायदे है ?
कीवर्ड रिसर्च करना हर वेबसाइट/ब्लॉग के लिए जरुरी होता है | इससे आपके विषय के बारे में क्या लोग सर्च कर रहे है और अपना फोकस कहा पे रखना है ये तय करने में आसानी होती है|
इससे वेबसाइट के रैंक और ट्रैफिक में सुधार आएगा | हमें इससे मार्केट में क्या ट्रेन्ड है और नए कीवर्ड के आइडियाज मिलेंगे |
हमारे वेबसाइट के जो keyword rank रैंक कर रहे उसके नजदीक (related keyword ) के कीवर्ड से हम दूसरे पोस्ट में भी रैंक बढ़ाने की कोशिश कर सकते है |
कीवर्ड रिसर्च प्रोसेस
कीवर्ड रिसर्च से हम पहले अपने वेबसाइट के लिए अपने टॉपिक के अनुसार कोनसे मुख्य कीवर्ड का उपयोग किया जा सकता है | उसका एनालिसिस कर के कुछ कीवर्ड खोज लेंगे |
अपने टॉपिक के हिसाब से हमने इक्कठा किये कीवर्ड की लिस्ट बनाके उसका उपयोग कर के वेबसाइट बनानी होंगी |
सीड (बीज) कीवर्ड
सीड (बीज) कीवर्ड आपके कीवर्ड रिसर्च की नींव हैं। वे आपके विषय को परिभाषित करते हैं और आपको अपने प्रतियोगियों की पहचान करने में मदद करते हैं।
यदि आपके पास पहले से कोई उत्पाद या व्यवसाय है जिसे आप ऑनलाइन प्रचारित करना चाहते हैं, तो बीज कीवर्ड के साथ आना उतना ही आसान है जितना कि उस उत्पाद का अपने शब्दों में वर्णन करना।
सीड कीवर्ड का एनालिसिस आप दो प्रकार से कर सकते है |
कीवर्ड आइडिया जनरेट करें।
जब हमारे पास अपने सीड कीवर्ड तैयार होते हैं। उसका अगला कदम प्रासंगिक(रिलेटेड) कीवर्ड विचारों की बड़ी शब्द सूची तैयार करना है, हमें यह भी अच्छी तरह से समझ लेना है कि अपने Niche में लोग गूगल में क्या खोज रहे हैं।
इसे हम अच्छे तरीके हैं इससे कर सकते है :
हम किस कीवर्ड के लिए पहले से रैंक करते हैं|
यदि अपनी पहले से ही वेबसाइट बनाए हुए हैं, तो हमें पहले से ही कुछ कीवर्ड के लिए गूगल में रैंकिंग मिली होगी। इसे हमें अपने गूगल एनालिटिक्स या सर्च कन्सोल के सहारे देखना होगा | इससे हमें समझ आएगा की कोनसे कीवर्ड से ट्रैफिक आ रहा है। और जो कीवर्ड २ पेज से १० पेज तक रैंक कर रहे है। उन्हें अपने पोस्ट में संशोधन कर के कैसे पहले पेज पे लाया जाए।
सर्च कंसोल हमारे द्वारा रैंक किए जाने वाले प्रत्येक कीवर्ड के लिए आपकी औसत पोजीशन दिखाता है और यह हमें कितने इंप्रेशन, और क्लिक हुए है वो दिखाता है।
हमारे प्रतियोगी किन कीवर्ड के लिए रैंक कर रहे हैं|
हमारे प्रतिद्वंद्वियों ने पहले ही हमारे लिए सभी कीवर्ड पे रिसर्च कार्य किए हैं। इसलिए हम उन कीवर्ड पर सर्च कर सकते हैं, जिनके लिए वे रैंक करते हैं।
यदि हमें पता नहीं है कि अपने प्रतियोगी कौन हैं, तो बस अपने बीज कीवर्ड गूगल में डालें और देखें कि पहले वाले पेज पर कौन रैंक करता है। वही हमारे प्रतियोगी होंगे। हमें उनके कीवर्ड के सहारे उनसे ही मुकाबला करना है।
कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करें|
कीवर्ड रिसर्च टूल्स के जरिए कॉम्पिटिटर के ब्लॉग का रिसर्च कर के हम बहुत से कीवर्ड प्राप्त कर सकते है |
हमें कुछ ऐसे अनूठे कीवर्ड की तलाश करनी होगी जो आपके किसी भी प्रतियोगी ने अनदेखा किया हो।
इसे करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करना है।
- Google Keyword Planner
- Ahrefs
- SEMRush
- Ubber Suggest
अपने द्वारा चुने गए टूल के बावजूद, अच्छा कीवर्ड को खोजने के लिए कोई सिस्टम नहीं है। बस अपने सीड कीवर्ड दर्ज करें और रिपोर्ट और फिल्टर के साथ खेलें जब तक आप कुछ मनचाहे कीवर्ड नहीं मिल जाते।
कीवर्ड करते वक्त निचे दिए गए ऑप्शन का उपयोग कर सकते है |
- कीवर्ड कठिनाई – कीवर्ड रैंक करने में कितना कठिन है।
- खोज मात्रा (सर्च वॉल्यूम) – कितने दर्शक सर्च कर रहे है।
- क्लिक्स – कितने दर्शक उस कीवर्ड के रिजल्ट पे क्लिक कर रहे है।
- क्लिक प्रति खोज –
- प्रति क्लिक लागत-
- वापसी की दर –
- किसी कीवर्ड में शब्दों की संख्या –
अपने Niche का अच्छी तरह से अध्ययन करें|
अपने विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करके हम कुछ बेहतरीन कीवर्ड खोज सकते हैं, जो अपने Niche में किसीने भी अभी तक ध्यान नहीं दिया है।
हमें अपने आप को संभावित ग्राहकों के जगह पे खुद को रख लेना होगा और सोचना होगा – वे कौन हैं और उन्हें क्या परेशान करता है।
अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ बात करें, उन्हें बेहतर तरीके से जानें, उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा का अध्ययन करें| अपने ग्राहक कैसे खोज करते है उसे समझ ले |
कीवर्ड मेट्रिक्स को समझें
हम बहुत सारे कीवर्ड को खोज रहे हैं और यह तय करने का प्रयास कर रहे हैं कि उनमें से कौनसे कीवर्ड को अपनी सूची में शामिल होने लायक है। हमें टूल्स का उपयोग करते वक्त बहुत सारे मैट्रिक्स का सहारा लेना होता है।
निचे कुछ मैट्रिक्स के बारे ज्यादा जानते है।
खोज मात्रा (सर्च वॉल्यूम)
यह मैट्रिक्स हमें किसी दिए गए कीवर्ड की समग्र सर्च की मांग को दर्शाता है, यानी, दुनिया भर के लोगों (या किसी विशिष्ट देश में) ने इस कीवर्ड को गूगल में कितनी बार दाल के सर्च किया है।
किसी कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम ट्रेंड की जांच करने के लिए हमें Google Trends का सहारा लेना होगा |
क्लिक्स
जब भी कोई कीवर्ड सर्च होता है। मतलब हर सर्च पे क्लिक आती है ऐसा नहीं होता। दर्शक को सर्च पेज पे देखने पता चला के यह रिजल्ट अपने काम के नहीं है तो वो कीवर्ड बदल के वापिस सर्च करता है।
आपने सर्च वॉल्यूम को देख के कितनी सर्च हो रही है समझ लिया, साथ ही आप उस वॉल्यूम में से कितनी क्लिक्स आ रही है ये जान सकते है |
कीवर्ड कठिनाई
किसी कीवर्ड की रैंकिंग कठिनाई को मापने का सबसे अच्छा तरीका मैन्युअल रूप से खोज परिणामों का विश्लेषण करना और अपने एसईओ अनुभव का उपयोग करना है।
लेकिन यह कुछ ऐसा है जो आप एक साथ हजारों कीवर्ड के लिए नहीं कर सकते।
इसके कीवर्ड रिसर्च टूल्स की मदत लेके ये देख सकते है | आपके कीवर्ड को रैंक करने में आपको कितनी मेहनत लगनेवाली है |
कीवर्ड रिसर्च करते वक्त लगनेवाले टूल्स :
हमारे विषय पे कितने कीवर्ड कितने है। दर्शक किस प्रकार से कीवर्ड को सर्च कर रहे। उसमे कितना वॉल्यूम आ रहा है।
अभी कोनसे कीवर्ड ट्रेंड में है उसके बारे में निचे दी गयी कीवर्ड रिसर्च टूल्स की लिस्ट |
फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल
Google Keyword Planner
Google Trends
Google Suggestion
Answer The Public
SEO Quake
Quara
- पेड कीवर्ड रिसर्च टूल्
- Ahrefs
- SEMRush
- KWFinder
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