आप वर्डप्रेस का इस्तमाल करते है तो आपको वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन कोनसे है उसकी जानकारी होनी चाहिए | इससे आपके वेबसाइट के स्पीड , लुक और आपका समय बचने में मदत करेंगे |

हम जब वर्डप्रेस इनस्टॉल करते है तो हमें बेसिक वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर मिल जाता है | आगे हमें अपनी वेबसाइट पे जो चेजेस करने  होते है उसी हिसाब से हम अपने प्लगइन और थीम सिलेक्ट  कर लेते है और उसका इस्तमाल करते है | 

कुछ ऐसे प्लगइन है उसकी जरुरत हर वर्डप्रेस साइट / ब्लॉग को होती  है | जिससे वेबसाइट के प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है | 

महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन की लिस्ट 

Akismet Anti-Spam  (फ्रीमियम)

 यह वर्डप्रेस के डिफ़ॉल्ट प्लगइन्स में से एक है जो हर नए वर्डप्रेस कोर इंस्टॉलेशन के साथ आता है।

यह मूल रूप से एक एंटी-स्पैम प्लगइन है जो सभी टिप्पणियों की जाँच करता है और स्पैम टिप्पणियों को फ़िल्टर करता है।

प्लगइन व्यक्तिगत साइट और ब्लॉगों के लिए मुफ़्त है, जबकि आपको वाणिज्यिक साइटों के लिए इसकी मासिक योजनाओं की सदस्यता लेनी होगी। प्रीमियम प्लान स्पैम सुरक्षा के अलावा उन्नत सुरक्षा समाधान प्रदान करते हैं।

Classic Editor (फ्री)

क्लासिक संपादक वर्डप्रेस टीम द्वारा बनाए गए एक आधिकारिक प्लगइन है जो पिछले (“क्लासिक”) वर्डप्रेस संपादक और “पोस्ट को संपादित करें” स्क्रीन को पुनर्स्थापित करता है। यह उस स्क्रीन का विस्तार करने वाले प्लगइन्स का उपयोग करना संभव बनाता है, पुरानी शैली मेटा बॉक्स जोड़ते हैं, या अन्यथा पिछले संपादक पर निर्भर करते हैं।

TinyMCE Advanced  (फ्री )

यदि आप ब्लॉक एडिटर पर स्विच करने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं, या ऐसे प्लगइन्स हैं, जिनका उपयोग वहां (अभी तक) नहीं किया जा सकता है, तो क्लासिक पैराग्राफ ब्लॉक का उपयोग करना आपका सबसे अच्छा विकल्प है। यह आपको अधिकांश कार्यों के लिए परिचित TinyMCE संपादक का उपयोग करना जारी रखने की अनुमति देता है, और साथ ही साथ आपको ब्लॉक संपादक में सभी ब्लॉक और नई सुविधाओं तक पूर्ण पहुंच प्रदान करता है।

क्लासिक एडिटर प्लगइन साथ इसका होना जरुरी है | 

Yoast SEO (फ्रीमियम)

Yoast SEO आपको बेहतर सामग्री (कंटेंट) बनाने और खोज परिणामों पर अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए मार्गदर्शन करता है। यह उस सामग्री को बनाने पर केंद्रित है जो उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ तकनीकी रूप से एसईओ अनुकूल है। लक्ष्य उपयोगकर्ताओं की मदद करना, विश्वास हासिल करना और रैंकिंग को बनाए रखना है जिसे वे स्थायी एसईओ कहते हैं।

विकल्प के तौर पर – Rank Math (फ्री)All in One SEO  

W3 Total Cache (फ्रीमियम)

वर्डप्रेस कैशिंग वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कैशिंग का सामान्य विचार वेबसाइट डेटा को अस्थायी रूप से कैश में संग्रहीत कर रहा है ताकि उपयोगकर्ता द्वारा उसी पृष्ठ को खोलने पर अगली बार तेजी से लोड हो। कैश कंप्यूटिंग वातावरण में अस्थायी रूप से कुछ स्टोर करने के लिए एक जगह है।

इस प्लगइन का सेटिंग करना थोड़ा मुश्किल है | मतलब थोड़े ज्यादा ऑप्शन  है, लेकिन W3 Total cache को आसानी  से सेट कर लेंगे  |  

विकल्प के तौर पर – WP Super Cache 

Smush it  (फ्रीमियम)

छवियां (इमेजेस) अपनी साइट को अधिक आकर्षक बनाने के लिए सहायक होती हैं, तो छवियां बहुत अधिक संग्रहण स्थान लेती हैं और आपकी वेबसाइट को धीमा कर देती हैं।

आप केवल धीमी साइट की गति को अनदेखा करने और होने वाली आपदा के लिए नहीं देख सकते। 

आप WP Smush plugin का उपयोग करके छवियों की गुणवत्ता को कम किए बिना छवियों को संपीड़ित और अनुकूलित कर सकते हैं। यह तकनीकों का उपयोग करके JPEG, GIF और PNG स्वरूपों में आपकी सभी छवि फ़ाइलों का कॉम्प्रेस करता है और बहुत सारे संग्रहण स्थान बचाता है।

यह आपके सभी अटैचमेंट को ऑटो-स्मूच करता है, जबकि आप मीडिया लाइब्रेरी में मैन्युअल रूप से अपने अटैचमेंट को स्मूद कर सकते हैं।

Elementor Page Builder (फ्रीमियम)

लाइव पेज बिल्डर के लिए डिज़ाइन की कोई सीमा नहीं होने के बारे में समय है। एक पेज बिल्डर जो उच्च-अंत पेज डिजाइन और उन्नत क्षमताओं को वितरित करता है |

एलिमेंट की विशिष्ट विशेषताओं के साथ, आप ऐसी वेबसाइटें बना सकते हैं जिनमें कुछ निश्चित ‘डिजाइनर टच’ हों।

फीचर्स : बॉक्स शैडोज़, बैकग्राउंड ओवरले, हॉवर इफेक्ट्स, हेडलाइन इफेक्ट्स, एनिमेशन, शेप डिवाइडर, ग्रेडिएंट बैकग्राउंड और भी बहुत कुछ।

Easy Table of  Content

क्या आपने कभी किसी लेख को पढ़ना छोड़ दिया है, क्योंकि यह बहुत लंबा था, आप ऊब गए थे, और आप उस अनुभाग तक नहीं पहुंच सकते थे जिसे आप पढ़ना चाहते थे? 

सामग्री की एक तालिका एक लेख के महत्वपूर्ण खंडों पर प्रकाश डालती है ताकि एक पाठक या तो इसे अपनी संपूर्णता में पढ़ सके या उस हिस्से पर कूद सके जो सबसे अधिक प्रासंगिक हो।

यह आपके पोस्ट और पृष्ठों की सामग्री की एक तालिका जोड़ता है जिससे उन्हें नेविगेट करना आसान हो जाता है। आप ठीक से चुन सकते हैं कि यह कहाँ डाला जाता है, हेडर के प्रकार (एच 2, एच 3, आदि) को एंकर में शामिल किया जाना है, और यह भी कि क्या यह सभी पृष्ठों पर दिखाई देता है या बस कुछ।

 

Updraft Plus  (फ्रीमियम)

UpdateraftPlus बैकअप और रेस्टोरेशन को सरल करता है। यह दुनिया की सबसे ऊंची रैंकिंग और सबसे लोकप्रिय अनुसूचित बैकअप प्लगइन है, जिसमें दो मिलियन से अधिक वर्तमान में सक्रिय इंस्टाल हैं। क्लाउड में अपनी फ़ाइलों और डेटाबेस बैकअप ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, अमेज़ॅन एस 3 या  ईमेल में ले सकते है ।

Really Simple SSL  (फ्रीमियम)

Really Simple SSL स्वचालित रूप से आपकी सेटिंग्स का पता लगाता है और आपकी वेबसाइट को https पर चलाने के लिए कॉन्फ़िगर करता है।
इसे हल्का रखने के लिए, विकल्पों को न्यूनतम रखा जाता है। पूरी साइट एसएसएल में स्थानांतरित हो जाएगी।

Wordfence Security   (फ्रीमियम)

एक वेबसाइट के मालिक के रूप में, अपनी साइट को हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यह ऐसी चीज है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते।

वेब पर हजारों दुर्भावनापूर्ण बॉट हो सकते हैं जो कभी भी आपकी वेबसाइट पर हमला कर सकते हैं और कुछ ही समय में आपके पूरे काम को नष्ट कर सकते हैं। इसीलिए आपको हमेशा स्पैम से बचना चाहिए और अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखना चाहिए।  

MailChimp  Forms by MailMunch 

बस कुछ ही क्लिक के साथ अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या ईकामर्स स्टोर में असीमित Mailchimp ऑप्ट-इन रूपों की असीमित संख्या जोड़ें। MailMimp द्वारा Mailchimp फ़ॉर्म आपके Mailchimp खाते के साथ गहराई से एकीकृत होता है ताकि आप अपने सभी ग्राहकों को अपनी किसी भी सूची में नाम, जन्मदिन, फ़ोन नंबर, टैग और अन्य उपयोगी डेटा जैसी विस्तृत जानकारी के साथ सिंक कर सकें।

आप इन साइनअप फ़ॉर्म को पोस्ट, पेज, विजेट क्षेत्र या कहीं और अपनी साइट पर रख सकते हैं। यह वर्डप्रेस के लिए उपलब्ध सबसे व्यापक लीड कैप्चर प्लगइन है।

 

Social Icons  (फ्री )

सोशल आइकॉन एक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपको अपनी वेबसाइट पर लोकप्रिय सामाजिक आइकन प्रदर्शित करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

आप विगेट्स या शॉर्टकोड के माध्यम से पेज या पोस्ट में सोशल मीडिया आइकन जोड़ सकते हैं। प्लगइन 100 से अधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का समर्थन करता है। यह सरल और प्रयोग करने में आसान है। आप तुरंत प्लगइन स्थापित कर सकते हैं और सुंदर लेआउट में सोशल मीडिया आइकन जोड़ सकते हैं।

 

आखरी शब्द 

आप को ऊपर दिए प्लगइन की जरुरत पड़नेवाली है |  लेकिन हर प्लगइन के जैसे ही प्लगइन आपको मिल जायेगे | उसमे जो आपको अच्छा लगता है और आप उसे आसानी से इस्तमाल कर सकते उसे इनस्टॉल कर सकते है | 

इस पोस्ट में सिर्फ जो कम से कम लगने वाले प्लगइन दिए है |  उसके अलावा और भी अच्छे  प्लगइन की लिस्ट है उसे आप आपकी वेबसाइट के जरुरत के हिसाब से यूज कर सकते है |