एक डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है। यह वह नाम है जो लोग आपकी वेबसाइट को खोजने के लिए अपने ब्राउज़र के URL बार में टाइप करते हैं। उदाहरण के लिए, इस वेबसाइट का डोमेन नाम,  webguide.in है |

इंटरनेट पर कंप्यूटर खोजने और पहचानने के लिए एक डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर आईपी पते का उपयोग करते हैं, जो संख्या की एक श्रृंखला है। हालांकि, 127.0.0.1 जैसे अलग अलग नंबर याद रखना मुश्किल है।

इस वजह से, डोमेन नाम विकसित किए गए थे और आईपी पते का उपयोग करने के बजाय इंटरनेट पर संस्थाओं की पहचान करने के लिए उपयोग किया गया जाता है |

एक डोमेन नाम अक्षरों और संख्याओं का कोई भी संयोजन हो सकता है, और इसका उपयोग विभिन्न डोमेन नाम एक्सटेंशन, जैसे .com, .in , .net और अधिक के संयोजन में किया जा सकता है।

उपयोग करने से पहले डोमेन नाम पंजीकृत (रजिस्टर) होना चाहिए। प्रत्येक डोमेन नाम यूनिक होता है। किसी भी दो वेबसाइटों में एक ही डोमेन नाम नहीं हो सकता है। अगर कोई www.webguide.in ब्राउज़र  में टाइप करता है, तो यह मेरी वेबसाइट पर आएगा किसी और के वेबसाइट पे नहीं।

इंटरनेट पर, आपका डोमेन नाम आपकी विशिष्ट पहचान है। किसी भी व्यक्ति, व्यवसाय या संगठन की इंटरनेट उपस्थिति की योजना बनाकर डोमेन नाम में निवेश करना चाहिए। अपना स्वयं का डोमेन नाम, वेबसाइट और ईमेल पते होने से आपको और आपके व्यवसाय को अधिक पेशेवर रूप मिलेगा। एक व्यवसाय के लिए डोमेन नाम पंजीकृत करने का एक और कारण कॉपीराइट और ट्रेडमार्क की रक्षा करना, क्रेडिटबिलिटी का निर्माण करना, ब्रांड जागरूकता बढ़ाना और खोज इंजन स्थिति बनाना है।

डोमेन की किंमत क्या होती है ?

एक डोमेन नाम की कीमत आम तौर पर प्रति वर्ष ३०० से २०००  के बीच चलती है। जब भी आप स्टार मार्क देखे तो समज जाना है की ये प्राइस पहले साल के लिए है |  आप को अगले साल रिन्यू करते वक़्त ज्यादा चार्जेस लग सकते है |

 

पहले साल पे आप को डोमेन नेम १५० मिलेगा और अगले साल ९०० रुपये देने होंगे | आगे हर साल ९०० से रिन्यू करना होगा | आप इसके लिए कीमत देख के हिसाब कर ले | पहले साल पे सस्ता लेके आगे हर साल ज्यादा पैसा देना महँगा सौदा हो सकता है |

 

सर्वश्रेष्ठ डोमेन नाम कैसे  चुने ?

किसी भी प्रकार की साइट शुरू करते समय एक डोमेन नाम चुनना प्रारंभिक चरण है, चाहे वह एक रचनात्मक व्यक्तिगत ब्लॉग, पोर्टफोलियो, ऑनलाइन दुकान या एक विशाल कॉर्पोरेट वेबसाइट हो।

आपका डोमेन नाम आपकी ऑनलाइन पहचान का एक मुख्य हिस्सा है। इसलिए, आपको एक ऐसे नाम के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए जो प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए आपके व्यवसाय को आकर्षक और प्रतिबिंबित करेगा।

हमने कुछ सुझाव एकत्र किए हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम बनाने की प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं।

अपने डोमेन नाम को छोटा रखें

याद रखने में आसान होने के सरल कारण के लिए एक छोटा डोमेन नाम हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है। इसके अलावा, यदि आपका नाम बहुत लंबा है, तो आपके ग्राहक इसे गलत तरीके से समाप्त कर सकते हैं या वर्तनी की गलती कर सकते हैं।

दूसरे शब्दों में, आपका डोमेन नाम जितना छोटा होगा, उतना अच्छा होगा। ज्यादा से ज्यादा ८ या ९ कॅरक्टर होने चाहिए | 

उन कीवर्ड का उपयोग करें जो आपके नाम को आपके ब्रांड के साथ जोड़ देंगे

जब आपके डोमेन नाम की बात आती है, तो यह सबसे अच्छा है कि आप यह सुनिश्चित करें कि यह आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में एक सटीक जानकारी देता है जो आप दे रहे हैं।

इसीलिए आपके डोमेन नाम में कीवर्ड लागू करना, जो कि उस विशेष सेवा की तलाश में लोग अपने खोज बार में सबसे अधिक टाइप करेंगे।

 

हाइफ़न और संख्या से दूर रहें

जब तक यह आपके व्यवसाय के लिए बिल्कुल आवश्यक नहीं है, आप अपने डोमेन नाम में संख्याओं और हाइफ़न का उपयोग करने से दूर रहें।

संख्याओं को गुमराह करना आसान है, जबकि हाइफ़न को भूलना आसान है।

 

उस क्षेत्र को लक्षित करें जहां आप अपना व्यवसाय संचालित करते हैं

यदि आप अपना व्यवसाय स्थानीय स्तर पर करते हैं, तो आप उस क्षेत्र को अपने डोमेन नाम में शामिल करना चाह सकते हैं। बस अपने राज्य या शहर का नाम जोड़ें जिसमें आप व्यवसाय कर रहे हैं। इस तरह आप अपने वांछित दर्शकों को अधिक प्रभावी ढंग से लक्षित कर रहे हैं।

सुनिश्चित करें कि आपका डोमेन नाम अद्वितीय और सम्मोहक है

लाखों अलग-अलग डोमेन नामों के साथ, जो बाहर खड़ा होगा, वह आपके ब्रांड के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। पहले एक आकर्षक नाम के लिए कुछ विचारों के बारे में सोचें, फिर जांच लें कि क्या वे इसे खरीदने से पहले उपयोग में हैं। इस तरह, आप ट्रेडमार्क उल्लंघन के संभावित मुकदमों से भी बच जाएंगे।

अपना डोमेन एक्सटेंशन समझदारी से चुनें

अपनी वेबसाइट जैसे .com या .in के लिए एक उपयुक्त एक्सटेंशन चुनना कुछ ऐसा है जिस पर आपको अपने व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर भी विचार करना चाहिए।

ऐसा इसलिए है क्योंकि विभिन्न डोमेन एक्सटेंशन के विशिष्ट उपयोग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, .co वाणिज्य, समुदाय और कंपनी के लिए एक संक्षिप्त नाम है .org आमतौर पर गैर-लाभकारी और गैर-वाणिज्यिक संगठनों के लिए उपयोग किया जाता है।

अब तक सबसे लोकप्रिय विस्तार .com है। हालाँकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि इस कारण से, एक छोटा और हड़ताली डोमेन नाम खोजना मुश्किल हो सकता है।