५५ हजार से अधिक वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध होने के साथ, अपनी आवश्यकता के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन्स ढूंढना काफी कठिन है।  सही प्लगइन्स से आपके ब्लॉग / वेबसाइट के विकास में भारी अंतर आ सकता है।

अब हम प्लग इन के बारे डिटेल्स में बात करते है |  

बेस्ट वर्डप्रेस प्लगइन्स 

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

SEO प्लगइन्स

यदि आप चाहते हैं कि आपकी वर्डप्रेस साइट Google जैसे खोज इंजन में अच्छी रैंक करे, तो आपको अपने ऑन-पेज एसईओ को अनुकूलित करने में मदद के लिए एक एसईओ प्लगइन की आवश्यकता है। 

Yoast SEO 

SEO आपको अपनी वेबसाइट पर सर्च इंजन से अधिक विज़िटर लाने में मदद करता है। जबकि वर्डप्रेस बॉक्स से बाहर एसईओ के अनुकूल है, वहाँ बहुत कुछ है आप एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते हैं।

Rank Math

प्रत्येक वेबसाइट के मालिक को उन एसईओ टूल तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलती है जो उन्हें अपने एसईओ में सुधार करने और अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए चाहिए। 

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

साइट सिक्योरिटी के लिए अच्छे प्लगइन्स 

आपको अपने वेबसाइट की सुरक्षा के कई महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखना चाहिए। इसी के लिए सुरक्षा के लिहाज से एक प्लग इन होना जरुरी है | 

Sucuri

सुचुरी सुरक्षा वर्डप्रेस प्लगइन सभी वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त है। यह एक सुरक्षा सूट है जो आपके मौजूदा सुरक्षा मुद्रा को पूरा करने के लिए है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट के लिए सुरक्षा सुविधाओं का एक सेट प्रदान करता है, प्रत्येक को उनकी सुरक्षा मुद्रा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है |

WordFence Security

वर्डफेंस में एक एंडपॉइंट फ़ायरवॉल और मैलवेयर स्कैनर शामिल हैं। थ्रेट रक्षा फ़ीड नवीनतम फ़ायरवॉल नियमों के साथ Wordfence, मैलवेयर हस्ताक्षर और दुर्भावनापूर्ण आईपी पते यह आपकी वेबसाइट को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। 2FA और अतिरिक्त सुविधाओं के साथ राउंड आउट, Wordfence सबसे व्यापक वर्डप्रेस सुरक्षा समाधान उपलब्ध करता है।

Defender

ब्रूट फ़ोर्स अटैक, SQL इंजेक्शन, क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग XSS और डिफेंडर मैलवेयर स्कैन, फ़ायरवॉल और दो-कारक प्रमाणीकरण लॉगिन सुरक्षा के साथ अन्य वर्डप्रेस कमजोरियों को रोकने में मदत करता है | 

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

वर्डप्रेस बैकअप लेने के लिए 

आपको वर्डप्रेस साइट का बैकअप लेना जरुरी है उसके लिए कुछ प्लगइन उपलब्ध है | उससे आप बैकअप लेके बैकअप फाइल आपके मेल पे, गूगल ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स में रख सकते है | 

UpdraftPlus

UpdateraftPlus बाजार पर सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है। यह आपको स्वचालित बैकअप सेट करने और Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, S3, रैकस्पेस, एफ़टीपी, ईमेल, आदि जैसे दूरस्थ स्थान पर सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की अनुमति देता है।

Duplicator

डोमेन या मेजबानों के बीच एक वर्डप्रेस साइट को स्थानांतरित , माइग्रेट या क्लोन कर सकते है | वर्डप्रेस साइट को एक होस्ट से दूसरे होस्ट में ट्रांसफर कर सकते है |  मैन्युअल रूप से एक वर्डप्रेस साइट या किसी साइट के कुछ हिस्सों का बैकअप लें सकते है |

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

ईमेल मार्केटिंग टूल 

Mailchimp 

जब ईमेल मार्केटिंग की बात आती है, तो MailChimp एक ऐसा नाम है जिसने निश्चित रूप से एक छाप छोड़ी है। प्लगइन प्रभावी प्रदर्शन के लिए आपके वर्डप्रेस और आपके MailChimp खाते के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है।

MailPoet Newsletter

यह मुफ्त वर्डप्रेस ईमेल मार्केटिंग प्लगइन 2000 ग्राहकों के लिए असीमित ईमेल भेजने के लिए एकदम सही है। उन्नत सुविधाओं को उन्नत किया गया है जो निश्चित रूप से आपकी मार्केटिंग को एक नए स्तर पर ले जाएगा।

लचीला और आसानी से कॉन्फ़िगर करने योग्य विकल्प उपयोग में आसानी को जोड़ते हैं।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

मेम्बरशिप प्लगइन 

Ultimate Member

प्लगइन उपयोगकर्ताओं को साइन-अप करने और आपकी वेबसाइट का सदस्य बनने के लिए बनाया है। प्लगइन आपको अपनी साइट पर उपयोगकर्ता प्रोफाइल जोड़ने की अनुमति देता है और उन्नत ऑनलाइन समुदायों और सदस्यता साइट बनाने के लिए एकदम सही है।

लाइटवेट और अत्यधिक विस्तारित, अंतिम सदस्य आपको लगभग किसी भी प्रकार की साइट बनाने में सक्षम करेगा जहां उपयोगकर्ता शामिल हो सकते हैं और पूर्ण सहजता के साथ सदस्य बन सकते हैं।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

पेज बिल्डर 

Beaver Builder

बीवर बिल्डर वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा ड्रैग एंड ड्रॉप पेज बिल्डर है। यह आपको अपनी वेबसाइट डिज़ाइन को आसानी से कस्टमाइज़ करने और बिना किसी कोड को लिखे कस्टम पेज लेआउट बनाने की अनुमति देता है।

Elementor

सुंदर पूर्ण पृष्ठ वर्डप्रेस टेम्पलेट्स के 100+ से चुनें और उन्हें अपना बनाने के लिए अनुकूलित करें। आप 300+ ब्लॉक से चुनकर अपना पेज भी बना सकते हैं।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

सोशल  मीडिया शेयरिंग 

आप अधिक शेयर / लाइक प्राप्त करके अपनी साइट की दृश्यता को सोशल मीडिया पर बढ़ावा देना चाहते हैं या आप अपनी साइट पर अपनी सामाजिक मीडिया सामग्री प्रदर्शित करना चाहते हैं।

Social Warfare

अधिक सामाजिक शेयर प्राप्त करें जो सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस सामाजिक साझाकरण प्लगइन के साथ अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक दे सकता है | 

AddToAny Share Buttons

WordPress के लिए AddToAny Share Buttons plugin लोगों को किसी भी सेवा में आपके पोस्ट और पेज साझा करने में मदद करके ट्रैफ़िक और सहभागिता बढ़ाता है। सेवाओं में फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, WhatsApp, LinkedIn, Tumblr, Reddit, WeChat, और 100 से अधिक साझाकरण और सोशल मीडिया साइट और ऐप शामिल हैं।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

इमेज ऑप्टिमाइज़ करने के लिए  

आपके वर्डप्रेस साइट को आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली छवियों के फ़ाइल आकार को कम करने  और वेबसाइट का स्पीड बढ़ाने में मदद करते हैं।

Imagify – Convert WebP, Images Compression and Optimization

छवि अनुकूलक के साथ अपनी वेबसाइट को गति दें और गुणवत्ता खोए बिना हल्की छवियां प्राप्त करें। इसे सक्षम करने के बाद, थंबनेल सहित आपकी सभी छवियां वर्डप्रेस में अपलोड होने पर स्वचालित रूप से अनुकूलित हो जाएंगी। आप मुफ्त में वेबपी छवियों को बदलने के लिए इमेजिफाई का भी उपयोग कर सकते हैं। 

WooCommerce और NextGen गैलरी चलता है। आप हर महीने मुफ्त 25MB छवियों (लगभग 250 चित्र) के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। WebP में परिवर्तित करना निःशुल्क है।

 

Smush Image Compression and Optimization एक लोकप्रिय प्लगइन है जो आपको स्वतः या मैन्युअल रूप से मदद करता है| 

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

Cache प्लगइन 

यह मुफ़्त और आसान उपयोग करने वाला प्लगइन आपके डायनामिक वर्डप्रेस साइट से स्थिर HTML फ़ाइलों को उत्पन्न करता है जिसका अर्थ है कि वेबसर्वर उस फ़ाइल का उपयोग भारी (और धीमी) PHP स्क्रिप्ट को संसाधित करने के बजाय करेगा।

W3 Total Cache

W3 Total Cache (W3TC) सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) एकीकरण और नवीनतम सर्वोत्तम प्रथाओं जैसी सुविधाओं का लाभ उठाकर वेबसाइट प्रदर्शन को बढ़ाकर और लोड समय को कम करके आपकी साइट के एसईओ और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाता है।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

स्पैम प्लगइन्स

Akismet

आपकी साइट को दुर्भावनापूर्ण सामग्री प्रकाशित करने से रोकने के लिए Akismet आपकी टिप्पणियों और संपर्क फ़ॉर्म सबमिशन को हमारे वैश्विक डेटाबेस के स्पैम के विरुद्ध जाँचता है। आप अपने ब्लॉग के “टिप्पणियां” व्यवस्थापक स्क्रीन पर मौजूद टिप्पणी स्पैम की समीक्षा कर सकते हैं।

reCaptcha by BestWebSoft

reCAPTCHA आपको उपयोगकर्ता के अनुकूल Google reCAPTCHA सिस्टम को अपने वर्डप्रेस में जोड़ने में मदद करता है:

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

टेबल्स और ग्रिड  प्लगइन्स 

एक टेबल बनाने या अन्यथा एक ग्रिड में अपनी सामग्री प्रदर्शित करने की आवश्यकता है? तो ये प्लगइन काम में आएंगे |

TablePress

TablePress आपको आसानी से सुंदर टेबल्स को बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। आप एक साधारण शॉर्टकोड के साथ टेबल को पोस्ट, पेज या टेक्स्ट विजेट में एम्बेड कर सकते हैं। टेबल डेटा को स्प्रेडशीट-जैसे इंटरफ़ेस में संपादित किया जा सकता है, इसलिए कोई कोडिंग आवश्यक नहीं है।

टेबल्स में किसी भी प्रकार का डेटा हो सकता है, यहां तक कि सूत्रों का भी मूल्यांकन किया जाएगा। एक अतिरिक्त जावास्क्रिप्ट लाइब्रेरी साइट आगंतुकों के लिए सॉर्टिंग, पेजिनेशन, फ़िल्टरिंग और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ जोड़ता है। टेबल्स को / Excel, CSV, HTML और JSON फ़ाइलों से आयात और निर्यात किया जा सकता है।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

इतर  प्लगइन्स 

Slides & Presentations

एक कस्टम पोस्ट प्रकार “प्रेजेंटेशन ” बनाता है, जो Reveal.js का उपयोग करके सामने के छोर पर एक प्रेजेंटेशन के रूप में प्रस्तुत करेगा।

TinyMCE Advanced

यह सरल फ्री-टू-उपयोग प्लगइन आपको विज़ुअल एडिटर टूलबार में दिखाए गए बटन को जोड़ने, हटाने और पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति देता है, जिससे आपको बटन की चार पंक्तियों को कॉन्फ़िगर करने की क्षमता मिलती है, जिसमें शामिल हैं (लेकिन निश्चित रूप से सीमित नहीं हैं) आकार, फ़ॉन्ट परिवार, पाठ / पृष्ठभूमि रंग, टेबल और बहुत कुछ।

Broken Link Checker

यह प्लगइन टूटी हुई लिंक और लापता छवियों के लिए आपकी पोस्ट, टिप्पणियों और अन्य सामग्री की जांच करेगा, और यदि कोई पाया जाता है तो आपको सूचित करेगा।

[su_divider size=”5″ margin=”25″]

 

सबसे अच्छे फ्री वर्डप्रेस प्लगइन्स की हमारी सूची है। लेकिन आपका क्या लगता है ?  यदि आपको सबसे अच्छा वर्डप्रेस प्लगइन्स की सिफारिश करनी है , तो आप कमेंट कर बताये |